Pakistan comments on india drone rustam power engine. . .

भारत के सबसे बड़े ड्रोन रुस्तम-2 से पाकिस्तान घबरा गया है. पाकिस्तान ने भारत द्वारा अत्याधुनिक ड्रोन प्रौद्योगिकी विकसित करने पर चिंता जताई है और इसे “चिंताजनक” बताया है. पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने कहा, “भारत द्वारा ड्रोन प्रौद्योगिकी का विकास करना चिंताजनक है, जब इसे परंपरागत और गैर परंपरागत क्षेत्रों में उसके द्वारा निर्माण एवं सैन्य क्षमताओं के विस्तार के संदर्भ में देखा जाता है.”

उन्होंने कहा कि ड्रोन प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल संयुक्त राष्ट्र चार्टर के सिद्धांतों, अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून एवं किसी जिम्मेदार देश के व्यवहार के अन्य स्थापित नियमों के अनुरूप होना चाहिए. उन्होंने इंडियन मोशन पिक्चर्स प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन (आईएमपीपीए) द्वारा पाकिस्तान के अभिनेताओं एवं कलाकारों पर प्रतिबंध बरकरार रखने के निर्णय की भी आलोचना की और इसे “भारत में व्याप्त अतिवाद और पाकिस्तान विरोधी पूर्वाग्रह का एक और उदाहरण” बताया.

भारत में बढ़ रही असहिष्णुता

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता फैसल ने कहा कि कलाकारों को प्रतिबंधित करने के बाद कई अन्य फैसले आए जिसमें “पाकिस्तानी श्रद्धालुओं को वीजा जारी नहीं करना, सिख धर्मावलंबियों एवं कटासराज जाने वाले श्रद्धालुओं को सम्मिलित होने की इजाजत नहीं देना तथा खेल मैचों को रद्द करना भारत में बढ़ती असहिष्णुता और व्याप्त पूर्वाग्रह को रेखांकित करते हैं.”

इस सवाल पर कि क्या पाकिस्तान और भारत के विदेश सचिवों के अफगानिस्तान में ‘काबुल प्रोसेस’ से इतर मुलाकात करने की संभावना है, उन्होंने कहा, “ऐसी किसी भी बैठक की परिकल्पना नहीं की गई है.”

दुश्मन पर नजर भी कहर भी, ऐसा है भारत का स्वदेशी UAV रुस्तम-2

सीज़फायर के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि पाकिस्तान भारत के संघर्षविराम उल्लंघनों का मुंहतोड़ जवाब दे रहा है. यह खेदजनक है कि भारत ऐसे कृत्यों का सहारा लेता है जो पूरे क्षेत्र की शांति एवं स्थिरता के लिए हानिकारक हैं. फैसल ने कहा कि भारत की पाकिस्तान के खिलाफ आधारहीन आरोप लगाने की प्रवृत्ति है.

आपको बता दें कि रुस्तम-2 का परीक्षण हाल ही में किया गया था. रुस्तम-2 एक बार में लगातार 24 घंटे तक उड़ने की क्षमता रखता है. यह लगातार चौकसी कर सकता है और साथ में हथियार भी ले जा सकता है.  इस ड्रोन का वजन 1.8 टन है. इसकी स्पीड 225 KMPH है.  यह हथियार ले जाने में सक्षम है.

loading...

You May Also Like

Like Us on Facebook

loading...

Facebook Comments

loading...